Looking For Anything Specific?

चार्जिंग इंफ्रास्टचर फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल | Charging Infrastructure For EV | Charging Station Policy

चार्जिंग स्टेशन पॉलिसी ऑफ़ गवर्मेन्ट ऑफ़ इंडिया | Charging Station Policy


  • विध्युत मंत्रालय ने जारी किया है की शहेरी मार्ग पर प्रत्येक 3 किलोमीटर पर कम से कम 1 चार्जिंग स्टेशन होना चाइए |  
  • विध्युत मंत्रालय ने जारी किया है की राज्य मार्ग पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर कम से कम 1 चार्जिंग स्टेशन होना चाइए |  
  • विध्युत मंत्रालय ने जारी किया है की लंबी रोड और एक्सप्रेसवे मार्ग पर प्रत्येक 100 किलोमीटर पर कम से कम 1 चार्जिंग स्टेशन होना चाइए | 

गवर्मेन्ट ऑफ़ इंडिया जो इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रिक व्हीकल को जल्द से जल्द स्वीकार करने का सुझाव देती हैं | 

गवर्मेन्ट के सपोर्ट और सब्सिडी देने से बाजार में जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक गाड़िया दिखने लगी है | 

इसमें ज्यादा से ज्यादा एल्क्ट्रिक स्टेशन को लगाने से इलेक्ट्रिक व्हीकल की स्पीड बढ़ जाएगी जल्दी ही | 


उद्देश्यों | Objectives


  • जल्द  से जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को स्वीकार करने की शुरुआत करले | 
  • सुरक्षित , विश्वसनीय , सुलभ , सस्ती चार्जिंग इंफ्रास्टचर और इको सिस्टम सुरु हो जाये | 
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल और चार्जिंग स्टेशन को बढ़ावा देना हैं | 
  • पब्लिक चार्जिंग स्टेशन(PCS) विकसित करे | Public Charging Station
  • पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्टक्टर (PCI) विकसित करे | Public Charging Infrastructure
  • पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्टक्टर (PCI)  EV और हैवी ड्यूटी व्हीकल के लिए विकसित करे | 
  • पब्लिक चार्जिंग स्टेशन की जगे के बारे में माहिती विकसित करे | 


ज्यादा जानकारी के लिए : https://powermin.gov.in/sites/default/files/webform/notices/scan0016%20(1).pdf


ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए कम से कम बुनियादी ढांचे की आवश्यकता | EV Charging Station  Basic Requirements


  • आगामी सबस्टेशन के साथ एक ट्रांसफॉर्मर को भलाई हार्डवेयर के साथ पेश किया जाना चाहिए
  • मीटर/एंड तक, संबंधित गियर के साथ 33/11KV केबल होना चाहिए।
  • उपयुक्त सिविल कार्य होना चाहिए
  • वाहनों के चार्जिंग और प्रवेश/निकास के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए
  • मौलिक पास के प्रमाण पत्र, यदि कोई आवश्यक हो।

चार्जिंग स्टेशन लागत इन इंडिया | Charging Station Cost In India


चार्जर प्रकार

अंदाजित लागत 

सीसीएस चाडेमो

12,50,000 - 13,00,000/-

टाइप 2 एसी

1,25,000 - 1,50,000/-

भारत डीसी

2,40,000 - 2,50,000/-

भारत एसी

70,000 - 80,000/-

नया बिजली कनेक्शन (250 KVA)

7,50,000 - 8,00,000/-

सामान्य कार्य

2,50,000 - 3,00,000/-

ईवीएसई प्रबंधन सॉफ्टवेयर + एकीकरण

40,000 - 50,000/-

विशेषज्ञ, जनशक्ति, रखरखाव और इतने पर

3,50,000 - 4,00,000/- वार्षिक

प्रचार

50,000 - 80,000/-

भूमि पट्टा

5,00,000 - 6,00,000/- वार्षिक (यदि भूमि किराए पर है)

निरपेक्ष अनुमानित

 40,00,000 - 50,00,000/- (यदि भूमि किराए पर है तो प्रारंभिक लागत)

अगले वर्ष से वार्षिक रखरखाव

 10,00,000 -15,00,000/- (भूमि किराए के साथ)


NOTE :
  •  ये एक अंदाजित लागत हैं | इसमे रेट बदल सकता हैं | ये आपकी जानकारी (Example) के रूप में दिया गया हैं |  
  •  इसमें आप कोनसे टाइप का चार्जिंग स्टेशन लगवाते हो उसे के पर आपकी लगत निर्भर करती है | 




चार्जिंग स्टेशन अग्रता | List Of Charging Station By Priority


अग्रता के हिसाब से 4 मीलियन से ज्यादा वस्ती वाले सिटी 

  • मुंबई (Mumbai)
  • दिल्ली (Delhi)
  • बैंगलोर (Bangalore)
  • हैदराबाद (Hyderabad)
  • अहमदाबाद (Ahmedabad)
  • चेन्नई (Chennai)
  • कोलकाता (Kolkata)
  • सुरत (Surat)
  • पुणे (Pune)

नई पोलिसी ऑफ़ चार्जिंग 2020 


लिस्ट ऑफ़ कोर्रिडोर्स | List Of Corridors


  • मुंबई - पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai - Pune Expressway)
  • अहमदाबाद - बरोड़ा एक्सप्रेसवे (Ahmedabad - Baroda Expressway)
  • दिल्ली - आगरा यमुना एक्सप्रेसवे (Delhi - Agra Yamuna Expressway)
  • दिल्ली - जयपुर (Delhi - Jaipur)
  • बैंगलोर - मैसूर (Bangalore - Mysore)
  • बैंगलोर - चेन्नई (Bangalore - Chennai)
  • सुरत - मुंबई एक्सप्रेसवे (Surat - Mumbai Expressway)
  • आगरा - लखनऊ एक्सप्रेसवे(Agra - Lucknow Expressway) 
  • ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे (First Peripheral Expressway)
  • दिल्ली - आगरा NH 2 एक्सप्रेसवे (Delhi - Agra NH 2 Expressway)
  • हैदराबाद - ORR एक्सप्रेसवे (Hyderabad - ORR Expressway)


Other Articles

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ